हेल्लो दोस्तो ,
   आज हम बात करने जा रहे है चीन के सबसे अमीर आदमी के बारे में जिसने अपनी कंपनी  अलीबाबा.कॉम के माध्यम से दुनिया में अपनी एक नीव रख दी, हम बात कर रहे है जैक मा के बारे में जी हां जैक मा !
जैक मा ने अपने जीवन मे बहोत सारी असफलताओ का सामना किया है और अंततः संघर्ष करके उन्होंने अपनी एक ई-कामर्स वेबसाईट अलीबाबा.कॉम बनाई और सिर्फ 5 सालो में वे अरबपति बन गए ! 
उन्होंने अपने जीवन के संघर्षों ओर जीवन मे की गई गलतियों ओर आत्मविश्वास पैदा करने वाली बातों के बारे में बताया है जिसे में आपके साथ शेयर करना चाहता हु ! 
निम्न बातो को सिर्फ पड़ने से कुछ नही होगा उन पर अमल करना बेहद जरूरी तभी आप भी सफलता के उच्च शिखर तक पहुँच पाएंगे !



  • अगर आप हार नही मानते तो आपके पास एक ओर मौका है , हार मान लेना सबसे बड़ी असफलता है!

  • कभी हार मत मानो , आज का दिन कठिन है कल इससे भी ज्यादा बदतर होगा लेकिन परसो जरूर धूप निकलेगी!

  • इससे कोई फर्क नही पड़ता की में फैल हो गया। कम से कम concept तो दूसरे लोगो के पास पहुचेगा।।यदि में असफल हुआ तो कोई और तो सफल होगा!

  • बिना इंटरनेट के कोई जैक मा ओर अलीबाबा नही होता!

  • हम बीते हुए कल की सराहना करते है परन्तु हम एक बहेतर आने वाले कल की ओर देखते है!

  • जहाँ शिकायते होती है, उन्ही जगह पर मौके भी बहुत होते है!

  • सफलता पाने के लिए धैर्य का होना सबसे ज्यादा जरूरी है!

  • आपको अपने विपक्षी से हमेशा सीखना चाहिए लेकिन कभी भी उनकी नकल नही करना चाहिए। अगर नकल किया तो समझो तुम हारे!

  • आपको अपने साथ सही लोग चाहिए होते है सबसे अच्छे लोग नही!कभी भी कीमत पर compitition मत करो, बल्कि service ओर inovation पर compitition करो!

  •  जब KFC चीन आई, 24 लोग जॉब के लिए गए। 23 सफल रहे में असफल रहा!

  • में यह नही चाहता की चीन में लोगो की जेबें गहरी हो और दिमाग कम!

  • मैं online शॉपिंग नही करता हु लेकिन मेरी wife हर एक चीज़ घर से खरीदती है!

  • हमें 20 साल की योजना को दो साल में पूरा करने का प्रयास कभी नहीं करना चाहिए।

  •  नये काम में प्रयास किये बिना आपको यह कैसे पता चलेगा कि उस काम में सफलता का चांस है?

  •  बहुत जरुरी चीज जो आपमें होनी चाहिए वो है – धैर्य और आत्मविश्वास !

  • मैं  खुद को खुश रखने का प्रयास करता हूँ, क्योकि मुझे पता है कि अगर मैं खुश नहीं, तो मेरे सहयोगी भी खुश नहीं , जिससे मेरे शेयरधारी खुश नहीं रहेगे, और जिससे मेरे ग्राहक खुश नहीं !

  • मैं नहीं चाहता कि लोग मुझे पसंद करें । मैं चाहता हूँ कि लोग मेरा सम्मान करें !

  • हमारे पास कभी भी पैसे की कमी नहीं होती। हमारे पास कमी होती है, तो सपने देखने वाले लोगो की, और जो अपने सपनो के लिये मर सके ऐसे लोगो की !

  • दूसरो की सफलता से सिखाने के बजाय, उनकी गलतियों और असफलताओं से सीखो, क्योकि सफलता की अलग-अलग कई वजहे हो सकती है, लेकिन विफलताओ के कारण लगभग सभी के एक समान होते है !

  • अगर आपने कोशिश ही नही की तो आप कभी नही जान पाओगे की आप कितना कुछ कर सकते हो !

  • जब आपके पास 1 मिलियन डॉलर है तो आप भाग्यशाली व्यक्ति है ! लेकिन जब आपके पास 10 मिलियन डॉलर है तो बहुत बड़ा सिरदर्द और संकट हैं !

  • मेरा काम है – अधिक से अधिक लोगो को काम दिलाने में उनकी मदद करना !

  • एक लीडर के अन्दर वो सब सहन करने की क्षमता होनी चाहिए, जो उसके कर्मचारी नहीं कर सकते । धैर्य और दृढ़ता एक सफल लीडर के लिए आवश्यक गुण हैं !




Post a Comment

if you have any dought . please let me know.

Previous Post Next Post