हेल्लो दोस्तो,
आज हम बात कर रहे है विश्व के सफलतम entrepreneurs में से एक, जिसने अपनी कम्पनी Amazon.Com के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में क्रांति ला दी… हम बात कर रहे हैं Jeff Bezos की जी हां जेफ बेज़ोस ...
नीचे में आपके साथ जेफ बेज़ोस की आत्मविश्वास से भरी बातें में आपके साथ शेयर करना चाहता हु जिसे पड़ कर आपके अंदर जुनून पैदा होगा ! ओर अपने कार्य के प्रति आप जिद्दी बन जाएंगे और सफलता प्राप्त करेंगे !




  •  मुझे पता था की अगर में असफल हो जाऊंगा, तो मुझे अफसोस नही होगा लकिन में जानता था कि मुझे एक चीज़ का अफसोस जरूर होता ओर वह है "प्रयास ना करना।।"!

  • कड़ी महेनत करो , मजे करो और इतिहास बनाओ !

  •  यदि आप इन्वेंटिव होना चाहते है तो फैल होने के लिए तैयार रहे !

  • हमारे प्रतिस्पर्धियों को हमारे ऊपर फोकस करने दो, जबकि हम कस्टमर पर फोकस बनाये रखेंगे !

  • यदि आप हर वर्ष अपने द्वारा किये जाने वाले प्रयोगों को दोगुना कर दें तो आप अपनी आविष्कारशीलता को दोगुना ओर बड़ा लेंगे !

  •  वे लोग जो लोग रेसोर्स्फुल(साधन-संपन्न) नहीं हैं उनके साथ समय बिताने के लिए ये जीवन अभी बहुत छोटा है !

  • किसी कंपनी के लिए एक ब्रांड एक व्यक्ति के लिए उसकी साख की तरह है। आप कठिन चीजों को करने का प्रयास करके सिख पाते हैं !

  • आपको सफलता प्राप्त करने के लिए भविष्य में झांकना होगा और पता लगाना होगा कि करना क्या है। क्योंकि शिकायत करना कोई रणनीति नहीं है !

  • किसी टाइट बॉक्स से बाहर निकलने के तरीको में से एक मात्र तरीका है अपना रास्ता स्वयं खोजना !

  •  हम कुछ चीजों को सिर्फ इसलिए नहीं करना चाहते क्योंकि हम उन्हें कर सकते हैं। हम व्यर्थ कुछ भी नहीं करना चाहते !

  • अमेज़न में हमारे पास तीन बड़े आइडिया थे जिन पर हम पिछले 18 साल से काम कर रहे हैं, और वे ही हमारी सफलता के कारण हैं: पहले कस्टमर को रखें. इन्वेंट. धैर्य !

  • मानव मस्तिष्क एक अविश्वसनीय पैटर्न-मिलान मशीन है !

  • दो तरह की कंपनियां होती हैं, पहला – जो ज्यादा चार्ज करने के लिए काम करती हैं, और दूसरा – जो कम चार्ज करने के लिए काम करती हैं. हम दूसरी वाली होंगे !

  • आपका मार्जिन ही हमारा अवसर है !

  • अगर आप अपने बिजनेस की डिटेल्स नही समझते तो आप अवश्य ही फेल हो जायेंगे !

  • यदि पिछले 6 सालों में हमने इन्टरनेट स्पेस में अपने साथियों से बेहतर किया है, तो वो है हमारा कस्टमर एक्सपीरियंस पर फोकस रखना, और ये सचमुच मायने रखता है, मेरे मानना है, किसी भी बिजनेस में. ऑनलाइन बिजनेस में तो ये निश्चित रूप से मैटर करता है, जहाँ वर्ड ऑफ़ माउथ बहुत अधिक पावरफुल होता है !

  • शक्ति का संतुलन कम्पनियों से दूर और ग्राहकों की तरफ जा रहा है… इस पर प्रतिक्रिया करने का सही तरीका है अपनी उर्जा, ध्यान और पैसों का एक बड़ा हिस्सा महान उत्पाद व सेवाएं बनाने में लगाना और इसके बारे में चिल्लाने और मार्केटिंग करने में कम खर्च करना !

  • तथ्य-आधारित फैसलों के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि वे हाइआर्की को नहीं मानते हैं !

  • ऑनलाइन स्केल पर आपकी 2 साइज़ होती है: पहली आप बड़े हो सकते हैं, दूसरी छोटे हो सकते हैं. पर मीडियम होना बहुत कठिन है.

  • एक कंपनी को चमकदार होने का आदी नहीं होना चाहिए, क्योंकि चमकदार चीजें ज्यादा दिन नहीं चलतीं हैं !

  • सबसे अच्छी कस्टमर सर्विस वो है जब कस्टमर को आपको कॉल करने की ज़रुरत ना पड़े, आपसे बात करने की ज़रुरत ना पड़े, बस काम चलता रहे !

  • हमारा दृष्टिकोण है कि हम अधिक सामान बेच पायेंगे यदि हम लोगों को खरीदारी के निर्णय में मदद करें !

  • यदि आप जिद्दी नहीं हैं, तो आप जल्द ही एक्सपेरिमेंट्स को छोड़ देंगे ! सफल होने के लिए जिद्दी होना जरूरी होता है !

  • एक चीज जिसकी मैं लोगों को हमेशा यही सलाह दूंगा वो ये है कि वे हमेशा लॉन्ग-टर्म में सोंचे ; बहुत सारे लोग- और मैं उनमे से सिर्फ एक नहीं हूँ- मानते हैं कि तुम्हे बस अभी के लिए जीना चाहिए जो कि गलत है !

  • जानते हैं…अगर आप एक कस्टमर को दुखी करते हैं तो वो पांच दोस्तों को नहीं, 5000 दोस्तों को बतायेगा ओर अगर वो कस्टमर खुश होगा तो 50000 नए ग्राहक ले कर आएगा !

  • बिज़नेस में जो खतरनाक बात है वो है विकसित करना !

  • यदि आप आलोचना से घबराते हो डरते हो तो भगवान के लिए कुछ भी नया करने की कोशिश मत करना !

  • धैर्य, दृढ़ता, और बारीकियों पर हमेशा पूरा ध्यान रखो !

  • यही आप आलसी है और अपने आप को असक्षम मानते है तो आप कभी सफलता प्राप्त नही कर पाओगे !



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