हेल्लो दोस्तो ,
   आज हम बात करने जा रहे है दुनिया के सबसे कम उम्र में सफलता प्राप्त करने वाले ओर बहोत छोटी उम्र में billionaires बनने वाले वाले शख्स के बारे में जिनका नाम है मार्क ज़ुककरबुर्ग ! जी हाँ मार्क ज़ुककरबुर्ग..
 मार्क ज़ुककरबुर्ग ने मात्र 19 साल की उम्र में अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलके फेसबुक बना डाली थी।औऱ बहोत कम उम्र में billionaire s बन गए थे ।
दोस्तो आज में आपको मार्क ज़ुककरबुर्ग के आत्मविश्वास वाली बातों को बताने जा रहा हूं जो आपके जीवन में बहोत प्रेणादायक साबित होगी !
नीचे दी गई बातों को ध्यान से पड़े और उन पर अमल करें ये आपके जीवन को एक नया मोड़ देगी !






  • अच्छा होगा की आप कोशिश करे और नाकामयाब हो जाये ओर इससे कुछ सीखे बजाय इसके की आप कुछ करे ही नही !

  •  वो सवाल जो हर रोज में खुद से पूछता हूं *की क्या में वी सबसे जरूरी काम कर रहा हु जो मुझे करना चाहिए*!

  • सबसे बड़ा जोखिम यह है कि कोई जोखिम ना लेना !

  • अपनी परेशानियों की वजह दुसरो को मानने से कभी परेशानी दूर नही होगी !

  •  लोग कहते है की मेरा भी समय आयेगा, में कहता हूं मेरा समय मे खुद लाऊंगा

  •  सफल आदमी बनने के बजाय अच्छा आदमी बनने का सोचे ! 

  • हम अधिक से अधिक लोगो की सेवा करने के लिए company चला रहे है !

  • एक मिशन का निर्माण करना और एक व्यपार का निर्माण करना साथ साथ चलता है !

  • में सब कुछ अपने फोन पर करता हु जैसे की लोग अक्सर करते रहते है !

  • हम *facebook* पर सिर्फ इतना ही करना चाह रहे है की लोग अच्छी तरह से दुसरो से *connect* हो सके !

  • सवाल ये नही की हम लोगो के बारे में क्या जानते है सवाल ये है कि लोग अपने बारे में क्या बताना चाह रहे है !

  • हमारा लक्ष्य एक मंच का निर्माण करना नही है इसे सबको पार करना है !

  • तेजी से आगे बढ़ो और रिकॉर्ड को तोड़ो। जब तक आप रिकॉर्ड को नही तोड़ोगे, आप सही तरीके से आगे नहीं बढ़ सकोगे !

  • फेसबुक उद्यमी के लिए बिलकुल सही है। अगर लोग कुछ वर्षों के लिए आना चाहते हैं, आगे बढ़ना चाहते हैं, यह हमारे लिए गर्व की बात होगी !

  • विज्ञापन सबसे प्रभावी तरीके से तब काम करते हैं जब वो उन्हीं चीजों से सम्बंधित हों जिसे लोग पहले से ही करने का प्रयास कर रहे हैं !

  • हम फेसबुक को सबसे अच्छी जगह बनाना चाहते है जहाँ लोग सिख सकें कि कैसे चीजों का निर्माण किया जाता है। अगर आप एक कंपनी बनाना चाहते हैं, तो इससे अच्छा कुछ नहीं आप कूद पड़ो ओर एक तैयार करो !

  • मुझे मेरा पहला कंप्यूटर छठी क्लास के आस-पास मिला। जैसे ही ये मुझे मिला, मेरी दिलचस्पी ये जानने में हो गयी कि ये काम कैसे करता है और प्रोग्राम्स कैसे काम करते हैं। और ये पता करना कि सिस्टम के अंदर गहराई में जाकर प्रोग्राम लिखे कैसे जाते हैं। ऐसे मेरी रुचि बढ़ती गई !

  • मुझे लगता है की व्यापार का एक साधारण नियम है आप पहले आसान चीजे करते है तो आप वास्तव में बहोत प्रगति कर सकते हो !

  •  आप क्या करना चाहते है और उस कार्य को कराने के लिए अच्छे से अच्छे लोगों को ला सके तो आप काफी अच्छे से वह काम कर सकते हैं !

  • आपको कभी भी बिना दुश्मन बनाये, अच्छे दोस्त नही मिल सकते !

  • इससे पहले की सपने सच हो ,सपने देखना चाहिए !

  • एक desktop की तुलना में TV और TV की तुलना में mobile ज्यादा करीब है !

  • एक कामयाब व्यक्ति के होंठो पर हमेशा चुप्पी और मुस्कुराहट होती हैं !

  • एक बिजनेस का निर्माण करना, बिना किसी मिशन के संभव ही नहीं हैं !

  • कुछ लोग सफलता के केवल सपने देखते है , जबकि अन्य उसे प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करते है !

  • जब मैं हार्वर्ड में पढ़ रहा था तो मैंने ,कुछ और भी चीजें बनायीं थीं जो एक तरह से फेसबुक के छोटे versions है !

  • मैंने वेबसाइट तब शुरू की तब मैं 19 साल का था उस समय मैं बिज़नेस के बारे में बहुत नहीं जानता था !

  • मैं Google की ओर देखता हूँ और सोचता हूँ तो मुझे लगता है उनके पास जटिल समस्याओं का कितना सुन्दर समाधान है !

  • सफलता पाने के लिए मन में बहुत सारे ideas होने चाहिए !

  • Facebook मूल रूप से एक कंपनी के रूप में नहीं बनाया गया था। इसे एक सामाजिक मिशन को पूरा करने के लिए बनाया गया था,  दुनिया को और अधिक खुला और आपस में जोड़ने के लिए !






1 Comments

if you have any dought . please let me know.

Post a Comment

if you have any dought . please let me know.

Previous Post Next Post